Vishwa ka pratham likhit samvidhan kis desh ka hai


vishwa ka pehla likhit samvidhan kis desh ka hai, vishwa ka pratham likhit samvidhan kis desh ka hai, vishwa mein pratham likhit samvidhan kis desh ka hai, सबसे पहले संविधान किस देश में लागू हुआ, विश्व का सर्वप्रथम लिखित संविधान किस देश का है, विश्व का प्रथम लिखित संविधान किस देश का है

Vishwa mein pratham likhit samvidhan kis desh mein lagu hua


आज हमारे पोस्ट में दुनिया का पहला लिखित संविधान, किस देश का सबसे पुराना संविधान है, इस प्रश्न का उत्तर देंगे।

सबसे पहले संविधान किस देश में लागू हुआ ?


Q. विश्व का सर्वप्रथम लिखित संविधान किस देश का है ?
A. भारत
B. सयुंक्त राज्य अमेरिका
C. नॉर्वे
D. बेल्जियम

Answer - सयुंक्त राज्य अमेरिका

Explanation : विश्व का प्रथम लिखित संविधान संयुक्त राज्य अमेरिका का है। सर्वप्रथम लिखित संविधान संयुक्त राज्य अमेरिका में 21 जून, 1788 को अपनाया गया था। विश्व जा सबसे बड़ा लिखित संविधान भारत का है। अमेरिकी संविधान सात लेखों से बना है, एक प्रस्तावना और एक समापन समर्थन। इसके अलावा, संविधान में विधेयक का अधिकार और कई संशोधन हैं। मई, 1787 में 55 प्रतिनिधिमंडल संयुक्त राज्य अमेरिका के संवैधानिक सम्मेलन में फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया में आयोजित किया गया।




फिलाडेल्फिया कन्वेंशन को अमेरिकी संविधान लिखने का श्रेय दिया जाता है, और जेम्स मैडिसन को संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के पिता के रूप में जाना जाता है। जेम्स मैडिसन ने बहुत सारे शब्द अमेरिकी संविधान में लिखा था।

Read More :
इसे भी अवश्य पढ़ें: Vlogging se paise kaise kamaye 
 
डेलावेयर 7 दिसंबर, 1787 को संविधान का अनुसमर्थन करने वाला पहला राज्य था। न्यू हैम्पशायर ने 22 जून, 1788 को अनुसमर्थन करने वाला नौवाँ राज्य बना। नॉर्वे का संविधान दुनिया का दूसरा सबसे पुराना संविधान है, जिसका अभी भी उपयोग किया जा रहा है। नॉर्वे का संविधान 17 मई 1814 में लागू किया गया था। नीदरलैंड का संविधान दुनिया का तीसरा सबसे पुराना संविधान है। मूल संविधान 1815 में अपनाया गया था, और फिर इसे 11 अक्टूबर, 1848 को बहुत संशोधित किया गया था। बेल्जियम का संविधान दुनिया का चौथा सबसे पुराना संविधान है, इसे 1831 के फरवरी में राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा लागू किया गया था। उस समय बेल्जियम ने नीदरलैंड के राज्य से स्वतंत्रता की घोषणा की और खुद को किंग लियोपोल्ड के तहत एक संवैधानिक राजतंत्र के रूप में स्थापित किया। डेनमार्क का संविधान दुनिया का पांचवां सबसे पुराना संविधान है।

Useful In Exams : Upsc, State Psc, IBPS, SSC, Railway, Police Exam, Vyapam Exam And Other Competitive Exams In India.